रांची(RANCHI)

रांची(RANCHI)

  • Reading time:1 mins read

राँची शहर झारखण्ड राज्य की एक बहुत ही प्रसिद्ध शहर है, राँची झारखण्ड का तीसरा सबसे बड़ा प्रसिद्ध जगह मे से एक है! जो अपनी प्रकृति तथा झरनों का विचित्र सौन्दर्य के लिए प्रसिद है. जिसे हम झरनों का शाहर भी कहते है.जो बिहार से झारखण्ड को अलग होने के बाद रॉची को राजधानी बनाया गया था.राँची मे कई तरह के जनजाति पाई जाती है जो कि ज्यादातार आदिवासी बहुल संख्या को दर्शाती है. यह शाहर झारखण्ड के छोटानागपुर पठार के दक्षिणी हिस्सा मे स्तिथ है! महेंद्र सिंग धोनी जो पूर्व भारतीय कप्तान थे,उसका प्रेतक घर भी रांची है. जो भारत से लेकर विदेशो तक रांची को नयी पहचान दिलाई है.

नेटप्लिक्स के बारे जानने के क्लिक करे

रांची शहर के बारे मे(RANCHI SAHAR KE BARE ME )

यह शहर झारखण्ड के आंदोलनकार्ताओ का मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा है! अभी यह राँची शहर तेजी से उभरता हआ एक शहर है! जो कि यहाँ के आदिवासी अपना स्थानीय धर्म सरना का पालन करता है! यहाँ पर बहत ही परम्परिक तौर से अपनी संस्कृति को दर्शाती है. जैसे नागपरी, मुंडारी,करमाली और उरांव जाती की प्रमुख भाषाएं है! भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राँची सिटी को स्मार्ट सिटी मे परिवर्तन के लिए प्रोजेक्ट किया है. रॉची शहर कि कुल वास्तविक जनसंख्या लगभग 2914253 है, इनमें से पुरुष कि जनसंख्या 1494937 है और महिला की जनसंख्या 1419316 है! और राँची शाहर का जनसंख्या मे वृद्धि दर 23.98% है! और यहाँ का साक्षरता दर लगभग 87.68% है! जिसमे परुष साक्षरता दर 84.26% है और महिला साक्षरता दर 67.44% है.

राँची जिला कब बना(RANNCHI ZILA KAB BANA)

रॉँची जिला का गठन वास्तव मे 1899 मे किया गया था!

राँची जिला का चाँहदी (RANCHI KA CHOHDI)

पूरब दिशा मे – सरायकेला खरसावां, पशिम बंगल राज्य और पुरुलिया,

पश्चिम दिशा मे – लातेहार, लोहरदगा, और गुमला जिला,

उत्तर दिशा मे- रामगढ़, हज़ारीबाग और चतरा,

दक्षिण दिशा मे -गुमला, खूंटी, और सरायकेला जिला

कृषि(KRISI)

राँची शहर की अर्थव्यवस्था कृषि पर भी आधारित है, जो यहाँ की मुख्य फसले है :- बाजरा, गेंहँ, दलहन तिलहन, जौ, और सब्जियाँ आदि प्रकार की फसल उगाई जाती है.

राँची क्यों प्रसिद्ध है (RANCHI KEYO PRASIDH HAI)

झारखण्ड का तीसरा सबसे बड़ा शहर राँची है, जो कि झारखण्ड राज्य की राजधनी भी है! इस राँची शहर मे विभिन्‍न प्रकार की फूलों तथा प्रकति का सौंदर्य देखने को मिलता है! राँची सिटी समुद्र तल से करीब 654 मीटर की ऊंचाई पर स्तिथ है. और इसका भौगोलिक क्षेत्रफल करीब 5097 वर्गकिलोमीटर है. राँची सिटी का खास बात यह की यहाँ पर बहुत ही अच्छे -अच्छे पर्यटन स्थल है, जो कि पिकनिक मनाने के लिए बहुत ही शानदार जगह है!और गर्मी के मौसम मे छुट्टी बिताने के लिए भी बहत अच्छा जगह है! यहाँ पर कई ऐसे औधोगिक जगह भी है. जैसे :- हेवी इंजीनियरिंग कारपोरेशन (Heavy engineering corporation limited) मेकन लिमिटेड (Mecon limited)आदि तरह कि औधोगिक ,राँची शहर में है.

राँची जिला मे कितना प्रखंड है(RANCHI ME KITNA PRAKHAND HAI)

आइये अब हमलोग जानेंगे रॉँची जिला मे कितना प्रखंड है, रॉँची जिला मे कुल 18 प्रखंड है! और इस जिला के अंतर्गत 2 अनुमण्डल आता है!

1 रॉची अनुमंडल

2. बंद अनुमंडल

राँची अनुमंडल के अंतर्गत 14 प्रखंड आते है जो इस प्रकार से है :-

1 राँची – अनगाड़ा

2 राँची – बेड़ो

3 रॉची – बुर्मू

4 रॉची – चांहो

5 राँची – इटकी

6 रांची – कांके

7 राँची – खलारी

8 रॉची – लापूंग

9 रॉची – मंडर

10 रांची – नामकुम

11 राँची – ओरमांझी

12 राँची – रातू

13 राँची – सिल्ली

14 रॉची – नगरी

बुंडू अनुमंडल के अंतर्गत 4 प्रखंड आते है, जो इस प्रकार से है :-

1बुंडू – राहे

2 बुंडू – सोनाहात्‌

3 बुंडू – बुंडू

4 बुंडू – तमाड़

राँची जिला मे कितना पंचायत है:-

आइये हमलोग जानेंगे राँची जिला मेकुल कितना पंचायत है और कितना गांव है, राँची जिला मे कुल 305 पंचायत

है और कुल 1420 गांव है!

राँची जिला मे कितना विधानसभा है RANCHI ME TOTAL VIDHANSABHA

झारखण्ड की राजधनी राँची मे 6 विधानसभा सीट है.

1 खिजरी विधानसभा

2 सिल्‍ली विधानसभा

3 रांची विधानसभा

4 हटिया विधानसभा

5 कांके विधानसभा

6 मंडर विधानसभा

रांची स्वास्थ सेवा RANCHI SWASTH SEWA

बीमारी से दूर रहने के लिए इंसान को हॉस्पिटल या डॉक्टर की जरुरत होता है! इसी तरह राँची जैसे शहर मे बहुत ही नमी धमी हॉस्पिटल राजेंद्र आयर्विज्ञान संस्थान राँची (RIMS) उपलब्ध है जो की झारखण्ड सरकार इस हॉस्पिंटल को संचालन करता है! यह हॉस्पिटल इस जिला का सबसे बड़ा हॉस्पिटल मना जाता है! क्योंकि ये राजेंद्र आयविज्ञान संस्थान राँची हॉस्पिटल मे हरेक तरह के स्पेलिस्ट डॉक्टर 24 घंटे उपलब्ध रहते है! जो कि राँची वासियों के लिए हर तरह की बीमारी का इलाज किया जाता है! और पूरे झारखण्ड वासियों को भी इलाज का सुविधा प्रदान करता है! इनके अलावे राँची सिटी में कई छोटे – बड़े हॉस्पिटल है! जिनमे से कुछ निजी हॉस्पिटल भी है.गूलमोहर अस्पताल, कश्यप आई हॉस्पिटल, और सदर अस्पताल राँची आदि

रांची शिक्षण संस्थान RANCHI SICHAN SANSTHAN

झारखण्ड राज्य शिक्षा के मामले मे राॉँची शहर बहुत ही अब्बल स्थान का दर्जा मिला है!इस तरह से राँची विश्वविधालय, राँची का मुख्य संचालन केन्द्र राँची मे ही है! इस विश्वविधालय के अंतर्गत कई कॉलेजस अंगीकत है! राँची विश्वविद्यालय राँची का स्थापना 12 जलाई 1960 को राँची जैसे सिटी मे स्थापित किया गया था. यह विश्वविद्यालय एफिलिएशन विश्वविधालय अनुदान आयोग(University Grant Commission), अमेरिकन इंटरकंटिनेट यूनिवर्सिटी (AIU), से मान्यता प्राप्त संस्थान है!यह एक अंतराष्ट्रीय फायदेमंद विश्वविधालय के अंतर्गत आता है! और साथ मे राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (National Assessment and Accreditation Council)ये एक ऐसा संगठन है जो भारत मे उच्च शिक्षा संस्थानों को आकलन और मान्यता देता है! इस राँची सिटी मे राँची विश्वविधालय के अलावे और कई कॉलेजस है! जैसे :- संत ज़ेवियर कॉलेज, डोरंडा कॉलेज, गोस्सनर कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज, निर्मला कॉलेज, B.I.T मेसरा, C.I.T आदि कॉलेजस राँची सिटी मे स्थित है!

रांची पर्यटन स्थल RANCHI PARYATAN ASTHAL

जैव विविधता पार्क राँची (Biodiversity Park Ranchi) पार्क एक ऐसा जगह है जो खूबसूरती का नज़ारा पेस करता है, इन्ही मे से एक है जैव विविधता पार्क राँची जो कि राँची शहर के मुख्यलाय से लगभग 20 किलोमीटर की दुरी लालखाटंगा जगह मे है!जो कि 542 हेक्टेयर मे यह पार्क फैला है! इस पार्क के चारों तरफ हरियाली ही नज़र आयेगी, राँची लालखाटंगा मे स्तिथ यह पार्क पिकनिक और घूमने केलिए सुंदर जगह मना जाता है! इस पार्क के चारों तरफ एक से बढ़कर एक सौंदर्य चित्र का नज़ारा ही देखने को मिलेगा, इस पार्क में फारेस्ट डिपार्टमेंट के देशी – विदेशी बांस की 24 प्रकार की प्रजातियाँ पाई जाती है! पार्क के अंदर जाने के बाद 105 तरह की प्रजातियाँ और 38 परिवारों के वनस्पत्ती मौजूद है!

बिरसा भगवान जैविक उधान रांची BIRSA BHAGWAN JAIWIK UDHAN RANCHI

, इस पार्क के अंदर में कई तरह के जानवर तथा पंछी पाए जाते है! बिरसा जैविक उद्यान की स्थापना 26 जनवरी 1994 को किया गया था! यह पार्क बहुत ही आकर्षण का केन्द्र है, जो कि आज भी इस पार्क मे पंछी, जानवर, और घड़ियाल नज़र आएंगे! यह पार्क राँची मैन सिटी से लगभग 45 किलोमीटर की दुरी और राँची -हज़ारीबाग रोड के ओरमांझी जगह मे स्तिथ है! इस पार्क मे रहने वाले कछ जानवरो को मेकॉन तथा CCL ने गोद लिया है! इस पार्क मे शुतुरमुर्ग, ब्लैक भालू, लेपर्ड कैट, तैंदुवा, बिल्ली ,और गाड़ियाल के बच्चे देखेंगे!

पार्क मे वोटिंग की सुविधा

भगवान बिरसा जैविक उद्यान मे बैटरी रिक्शा के साथ वोटिंग का आनंद भी ले सकते है! वोटिंग का किराया –

4 व्यक्ति – 30 ₹

4 व्यक्ति – 50 ₹ (टू सिटर पैडल )

पार्क खुलने का समय :

सुबह 9:00 बजे शाम 4:30 तक (15 अक्टूबर से 15 फ़रवरी तक )

सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 तक (16 फ़रवरी से 14 अक्टूबर तक )

आवकाश :- सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को

ऑक्सीजन पार्क रांची OXIGEN PARK RANCHI

यह ऑक्सीजन पार्क राँची शहर से करीब 9 किलोमीटर दुरी पर स्तिथ है! इस पार्क को अमर शहीद नीलाम्बर पीताम्बर का पार्क भी कहा जाता है! राँची शहर के राजधनी मे बना यह पार्क करीब 75 एकड़ मे फैला है! यह पार्क मोराबादी मे बना है! इस पार्क का खासियत है कि ऑक्सीजन को दूषित होने से बचाता है! और अड़ोस-पड़ोस के लोगो को शुद्ध वायु का स्वच्छ वातावरण मिलता है! इस पार्क मे जॉगिंग ट्रैक, चिल्ड्रेन पाक, ओपन जिम, औरवॉलीबाल का सुविधा भी है! इस पार्क मे बहुत सारे लोग मॉर्निंग वॉक के लिए भी आते है!

रॉक गार्डन रांची ROCK GARDEN RANCHI

रॉक गार्डन राँची पार्क झारखण्ड के राजधनी राँची के अल्बर्ट एक्का चौक से लगभग 5 किलोमीटर की दुरी मे स्तिथ है! राँची के रॉक गार्डन का नाम पार्क के मामले मे दूसरा स्थान मे आता है रॉक गार्डन पार्क गोण्डा के चटटनो से बनाया गया है! इस पार्क के अंदर लोहे के छड़ी का पुल बनाया गया है! रॉक गार्डन पार्क राँची सिटी मे घुमने के लिए बहुत ही चर्चित जगह है!

दसम वाटरफाल्स रांचीDASAM WATERPHAL RANCHI

यह दसम वाटरफाल्स रॉची मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है! दसम वाटरफाल्स का पानी 144 फिट की ऊंचाई से नीचे झरने रूप मे गिरने लगती है, जो झरना का रूप लेता है! झरने का पानी बिचलित होने पर उस दृश्य का नज़र बहुत ही सुंदर दिखता है!

हुंडरु जलप्रपात HUNDRU JALPRAPT

हुंडरु जलप्रपात राँची सिटी से करीब 49 किलोमीटर की दुरी मे है! यह जलप्रपात 98 मीटर (322 फीट) की ऊंचाई से पानी झरने के रूप मे गिरती है! यह जलप्रपात भारत का 34वाँ सबसे उच्चा वाटरफाल्स मे से एक है! जब झरने का पानी ऊपर से नीचे की और गिरता है तो बहत अच्छे दृश्य का नज़र आता है! इस स्थल पर पिकनिक मनाने के लिए बहूत ही अच्छा जगह है!

हुन्डरु जल्पर्पत

बिरसा मुंडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट BIRSA MUNDA AIRPORT

आइये हमलोग बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के बारे मे जानेंगे, बिरसा मंंडा एयरपोर्ट राँची के हिन मोहहले मे स्तिथ है!ये राँची सिटी के मुख्य जगह से करीब 7 किलोमीटर दूर है! बीर बिरसा मुंडा एयरपोर्ट राँची मे लगभग 794एकड़ जमीन मे विस्तृत किया गया है! यह भारत के 25 वां व्यस्त हवाई पतन मे शामिल है!यहाँ से विभिन्‍न प्रकार कि एयरलाइन्स कि स॒विधा है! जैसे :- जेटलाइट, जेटकनेक्ट गोएयर, एयरइंडिया एक्सप्रेस आदि! राँची एयरपोर्ट से प्रसारित कि जाती है! राँची एयरपोर्ट से एयरलाइन ब्रांडस सबसे अधिक प्रसारित होती है!